The Benefit of Green Tea,

दोस्तों आज हम बात करेंगे ग्रीन टी के बारे में कि ग्रीन टी होता क्या है. ग्रीन टी से क्या फायदे The Benefit of Green Tea या क्या नुकसान है. और ग्रीन टी को बनाने की विधि और पिने का सही समय क्या है. तो दोस्तों इस आर्टिकल में न सिर्फ ग्रीन टी के फायदे बताए गए हैं.बल्कि ग्रीन टी का उपयोग और इससे सभी जुड़ी जरूरी जानकारी को भी साझेदारी करेंगे. Moreover लेख के अंत में ग्रीन टी के नुकसान के बारे में भी बतायेगे.

benefits of green tea
The Benefit of Green Tea,
1. ग्रीन टी क्या है?( What is Green tea? )

इससे पहले कि हम ग्रीन-टी के फायदे के बारे में जानकारी दें. उससे पहले हम अपने पाठकों को ‘ग्रीन टी क्या है? उस बारे में बता देते हैं. तो दोस्तों सायद आप लोगो को नहीं पता होगा की ग्रीन टी को कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे से बनाया जाता है. इस पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल न सिर्फ ग्रीन टी बल्कि अन्य प्रकार की चाय जैसे–ब्लैक टी बनाने में भी किया जाता है. But मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा प्रभावसाली ग्रीन टी को चुना गया है. अगर हम लोग बात करें ग्रीन टी और ब्लैक टी की, तो भले ही ये एक ही पौधे से मिलकर बने हों. But दोनों को बनाने का way अलग-अलग होता है.

ग्रीन टी का उत्पादन करने के लिए ताजे पत्तों को तोड़ने के बाद तुरंत ताप दिया जाता है, So that ग्रीन टी की अच्छे से उत्पत्ति हो जाए. यह प्रक्रिया स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले प्राकृतिक पॉलीफेनोल्स को संरक्षित (Protected) रखती है.

ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस फायदेमंद पॉलीफेनोट्स मौजुद होते है. ग्रीन टी को ग्रहण करने से कई तरह के खतरनाक रोग जैसे कैंसर से भी बचा जा सकता है. Moreover बैल्डिंग को रोकने और घावो को भरने के लिए भारतीया ओषधियो में ग्रीन टी का ही इस्तेमाल किया जाता है. इससे शरीर के ऊष्मा को भी नियन्त्रिक रखा जा सकता है.

2.ग्रीन टी से क्या फायदे है(Benefit of Green tea )

Benefits of ग्रीन टी के कई सारे फायदे हैं. यह शरीर का मोटापा और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है. Moreover साथ ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के जोखिम से बचाव में भी सहायक हैं. ग्रीन टी आतंरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी मददगार है. दोस्तों नीचे ग्रीन टी से होने वाले शारीरिक फायदों के बारे में विस्तार रूप से बताया गया है.

I. वजन कम करने के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन-टी वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती है. इसमें उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकते है.ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल फैट वाले ऑक्सीकरण के स्तर को और आपके शरीर में भोजन को कैलोरी में परिवर्तित करने के दर को तेज कर देता हैं. जिससे आपकी शरीर का मोटापा कम हो सकता है. However एक अन्य शोध के अनुसार, मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में ग्रीन टी का वेटलॉस प्रभाव काफी कम पाया गया है. ऐसे में वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पर पूरी तरह निर्भर रहना उचित नहीं है. In other words इसके साथ सही गाइड,नियमित व्यायाम और योग भी जरूरी है.

II. स्तिष्क के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे

ग्रीन टी का ग्रहण मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, इस विषय पर किए गए एक खोज, में यह बात सामने आयी थी. कि ग्रीन टी चिंता (Worry) को कम करने के साथ-साथ मस्तिष्क की कार्यविधि में भी सुधार कर सकता है. Therefore यह परिश्रम बढ़ाने में भी सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकती है. खोज में बताया गया है, कि इन सभी लाभ के पीछे ग्रीन में मौजूद कैफीन और एल-थीनाइन (l-थ्रेओनीन) – एक प्रकार का केमिकल) का संयुक्त प्रभाव हो सकता है. ऐसे में संतुलित मात्रा में इसका सेवन करना जरुरी है.

III. मधुमेह के लिए ग्रीन टी – (GREEN TEA FOR DIABETES)

Benefit of Green Tea मधुमेह के लिए काफी मददगार है. इसमें उपस्थित प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट अल्फा- ग्लूकोसिडेज नामक एंजाइम के स्राव को रोकता हैं. जो बदले में रक्त प्रवाह में ग्लूकोज के अवशोषण को कम कर देते हैं. Similarly ग्रीन टी स्वस्थ मानव में ग्लूकोज की सहजीकरण को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता हैं.

IV. कैंसर से बचाव के लिए अच्छी है ग्रीन टी

ग्रीन टी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है. जो कि विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा कम करने में मदद करता है. ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल वी.ए.जी.एफ और एच.जी.एफ प्रोटीन के विकास को रोकते हैं. जो ट्यूमर कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जाने जातें हैं. Moreover ग्रीन टी कार्सिनोजेन्स और पराबैंगनी प्रकाश के कैंसर को बढ़ावा देने के कार्यों को रोकने में भी मदद करता है.

V.बालों के लिए फायदेमंद हैं ग्रीन टी – (GREEN TEA FOR HAIR)

आजकल देखने को मिलता है कि बहुत से लोगों के कम उम्र में ही बाल आदि झड़ने लगते है, या समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ग्रीन टी का इस्तमाल करने से बालों के लिए जरूरी तत्व, स्कैल्प तक पहुंचते है.therefore दोस्तों बालो के लिए ग्रीन टी का इस्तमाल जरूर करे।

VI. हार्ट के लिए ग्रीन टी – (GREEN TEA FOR HEART)

वैसे तो ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है. However यह हमारी शरीर में कई लाभ करती है. जिसमें बेकार कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करना, जो बाद में जाकर नसों में जमता है. और हार्ट के वॉल्क को बंद करता है. जिसके वजह से लोगों को हार्ट अटैक आदि का कारण हो सकता है. ग्रीन टी का ग्रहण करने से ऐसा नही होता है. Similarly शरीर से ख़राब पदार्थ निकल जाते है.

However ग्रीन टी को कई तरह के बॉडी पार्ट जैसे किडनी, लिवर, एक्ने, गला पकना, आदि के लिए भी किया जाता है. यह पूरी दुनिया में सबसे स्वास्थ्य पेय में से एक है.

3.ग्रीन टी को पिने का सही समय

In conclusion ग्रीन टी को खाना खाने से कम से कम एक घंटे पहले सेवन करे. इसमें अधिक मात्रा में टैनिन होता है. खाने से तुरंत बाद इसे पीने से पेट-दर्द, मिचली, या कब्ज जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. Therefore इसे सुबह खाली पेटन सेवन ना करे. इसको सेवन करते समय साथ में कुछ जरूर खाएं. दिनभर में दो कप से अधिक न पिएं, अधिक पिने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. Moreover ज्यादा कैफीन से अनिद्रा, पेट की खराबी, उलटी, दस्त व पेशाब की समस्या भी हो सकती है.

4.ग्रीन टी पीने से नुकसान

जरूरत से ज्यादा सेवन करने से स्वास्थ्य के लिए जोखिम

  • पेट की समस्या बहुत अधिक मात्रा में हो सकती है.
  • खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट में जलन पैदा कर सकती है.
  • सिरदर्द.
  • अनियमित नींद.
  • एनीमिया और आयरन की कमी.
  • लीवर की बीमारी.
  • इसका सेवन करने से अनियमित पल्स रेट और ब्लड प्रेशर की भी परेशानी होती है.
  • कमजोर हड्डिया .

Let’s know All About Crypto Currency

Create Free Account For Your School: Register Now 

स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published.