स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम क्या है

“स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम क्या है ?”, “स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम के क्या फायदे है ?”, “हमें स्कूल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर क्यों यूज़ करना चाहिए ?”. तो फ्रेंड्स ऐसे ही बहुत सारे सवालो के जवाब हम आपके लिए ले कर आये है. In other words अगर आप स्कूल या कोई एजुकेशनल इंस्टिट्यूट रन कर रहे है. And अपने स्कूल को लाइव Online Admission से ले कर रिजल्ट Generation तक fully ऑटोमेट करना चाहते है. Most importantly आपको एक कम्पलीट स्कूल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की जरुरत है.

That is to say इस डिजिटल युग में, सभी इंडस्ट्रीज डिजिटल प्लेटफार्म का यूज़ करके अपने आपको ब्रांड के रूप में रिप्रेजेंट कर रही है. तो फिर स्कूल क्यों पीछे है. However आज भी स्कूल में बहुत से ऐसे काम है जो मैन्युअल तरीके से किये जाते है. Therefore स्कूल के कोई भी काम करने में काफी टाइम लग जाते है.और स्कूल की प्रॉपर मॉनिटरिंग भी नहीं हो पाती है. And ये बहुत ही इम्पोर्टेन्ट मुद्दा है किसी भी स्कूल के लिए. तो फ्रेंड्स आइये आज हम जानेंगे की स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम क्या है?

हमें स्कूल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर क्यों यूज़ करना चाहिए ?

However स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम एक ऐसा सिस्टम है। जो एक स्कूल को traditional management से डिजिटल प्लेटफार्म के तरफ ट्रांसफर करता है. This is to say स्कूल के कामो को आसान तरीके से करने में मदत करता है। ताकि स्कूल के डेटा और रिकॉर्ड को उचित वे में कम्पूटराइज कर सके And मैनेज कर सके जिससे स्कूल में टीचर, स्टूडेंट और अभिभावक को भी आसानी होती है.

जिससे स्कूल के और भी बहुत सारे कामो को स्मार्ट way में किया जा सकता है. Most Importantly इस सॉफ्टवेयर की, इस सॉफ्टवेयर को आसानी से मोबाइल के थ्रू भी ऑपरेट किआ जा सकता है. जिसमे स्कूल के विभिन कार्यो को सुरक्षित भी रख सकते है.

तो दोस्तों अगर आप भी अपने स्कूल या एजुकेशनल इंस्टिट्यूट का ग्रोथ करना चाहते है. तो आपके स्कूल के लिए हमारे पास best solution है. जिसमे स्कूल के लिए वेबसाइट ,एंड्राइड ऍप्लिकेशन और डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे ऐसे टूल available है. जिसकी मदत से आप अपने स्कूल को बहुत ही स्मार्ट तरीके से मैनेज कर सकते है. और आसान तरीके से अपने स्कूल को चला सकते है. तो आइये दोस्तों हम स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम के फीचर्स के बारे में जानते है.

I. Saves Time and Man Powers

जैसा की हम सभी जानते है. आज के टाइम में टाइम बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है. Most importantly हम कम समय में पूरी एक्यूरेसी के साथ ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते है. And मन पावर कॉस्ट को काम करना चाहते है. However स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से आप स्कूल के बहुत सारे काम को कम समय में कर सकते है. On the other hand इस टेक्नोलॉजी की हेल्प से आप अपने बहुत से काम को ऑटोमेट कर सकते है जिसे आपको डेली करने होते है. For example Staff Attendance, Student Attendance fees submission etc.

II. Bridge Communication Gap

शॉर्ट मैसेजिंग सर्विस हमें ये सुबिधा देता है. जिसकी मदद से School स्टूडेंट के parents से एक प्रॉपर और आसान तरीके से communicate कर सकते है. मैक्सिमम स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम mobile apps based होते है. जो कम्युनिकेशन को आसान कर देता है. शॉर्ट मैसेजिंग सर्विस के जरिये आप school’s students से रिलेटेड इनफार्मेशन स्टूडेंट्स के पेरेंट्स के मोबाइल पे आसानी से इनफार्मेशन सेंड कर देता है. Push notification के जरिये आसानी से एक साथ स्टूडेंट’स के गार्डियन को स्कूल रिलेटेड इन्फोर्मेव के बारे में सूचित कर सकते है.

III. Time Table Management

किसी भी स्कूल का टाइम टेबल सेट करना एक बहुत बड़ा टास्क होता है. टाइम टेबल मैनेजमेंट किसी भी स्कूल में सबसे ज्यादा टाइम consuming प्रोसेस होता है. स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से आप विभिन्न प्रकार के टाइम टेबल बना सकते है. For Example class wise time table, Teachers wise, and subject wise टाइम टेबल बनाने की भी सुबिधा आपको स्कूल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर में मिलती है.

IV. Fee collection

स्कूल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के साथ स्कूल में Fees Collection से ले कर Receipt Generation तक का कम आसान And डिजिटल तरीके से किया जाता है. Therefore पेमेंट गेटवे के मदद से पेरेंट्स लम्बी लाइन में लगे बिना अपने बच्चो की फीस ऑनलाइन जमा कर सकते है. जो फीस जमा करके के लिए बहुत ही safe and secure way है. However सॉफ्टवेयर के मदद से फीस सबमिशन के लास्ट डेट की भी जानकारी पेरेंट्स को कर दी जाती है. Therefore parents लेट फीस की फाइन से भी सुरछित रहते है.

v. Reports and decision making

इस module के हेल्प से आप वेरियस टाइप के रिपोर्ट जेनरेट कर सकते है. ये फीचर किसी भी स्कूल owner या स्कूल administration के लिए बहोत ही इम्पोर्टेन्ट होता है. In other words जिससे वे बहोत इजी और फ़ास्ट वे में कोई भी decision ले सकते है. However इस module में वेरियस टाइप के रिपोर्ट जेनरेट करने के option भी available है. For example रिजल्ट जनरेशन, टी सी जनरेशन, इवेंट सर्टिफिकेट etc. जैसे कई सर्टिफिकेट आप जेनेरेट कर सकते है. Most importantly इसे आप अपने नीड के according कस्टमाइज कर सकते है.

Benefits of Using SMS

In conclusion स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम के मदद से आप बहुत से वर्क को ऑटोमेट कर सकते है. On the other hand जिस वर्क को आपको डेली करने होते है. यदि आप स्कूल के रिकॉर्ड को रजिस्टर में मेन्टेन करते है. तो इस सिस्टम के हेल्प से आप मैन्युअल वर्क को digital way में फ़ास्ट और सिक्योर तरीके से कर सकते है. In the same vein वहाँ से आपको रिकार्ड्स आपको सिंगल क्लिक पे एक्सेस हो सकते है. यहाँ पे आपको रिकॉर्ड सर्च करने के लिए रजिस्टर के पेजेज को बार बार पलटने की जरुरत नहीं होगी.

Create account for school management software Register Now For Free

To know about Robotics Process Automation (RPA)

Leave a Reply

Your email address will not be published.