Google AdSense related questions

“Google AdSense related questions” जब हम लोग अपनी नयी वेबसाइट या ब्लॉग बनाते है. तो हमारे मन में earning को लेकर बहुत सारे सवाल आते है. For Example हम कैसे earning कर सकते है, कैसे approval मिलेगा etc. तो हमें ये तो पता चल जाता है की अपनी वेबसाइट पर ads लगाकर हम earning कर सकते है. And ads लगाने के लिए Google AdSense best ads network कंपनी है. Firstly हमें earning के लिए Google AdSense account बनाना पड़ेगा.

However बात यही खत्म नहीं होती. जब हम AdSense के बारे में सोचते है तो यहाँ भी बहुत सारे questions आ जाते है. तो हम आज आपके सारे सवालो के जवाब देने वाले है. जिससे आपकी AdSense को लेकर सारी गलतफ़हमी दूर हो जाएगी. To chaliye samajhte hai kuchh Google AdSense related questions.

1. Google Adsense क्या है ?

Google AdSense एक Ad network है. AdSense का यूज़ करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का monetization स्टार्ट कर सकते है. और आप AdSense के जरिये अच्छी earning कर सकते है.

However AdSense गूगल का ही एक प्रोडक्ट है तो हम गूगल पर भरोसा कर सकते है. Therefore AdSense इतना popular है. वैसे तो और भी Ad network है. जो आपकी वेबसाइट पर ads provide कर सकते है.

पर उनपर ट्रस्ट करना मुश्किल होता है की payment मिलेगी की नहीं इन सब वजह से AdSense को ही यूज़ करना चाहिए. AdSense हमारी वेबसाइट पर अच्छे ads लगता है जिससे हमारी earning भी अच्छी होती है.

2. Google AdSense काम कैसे करता है ?

AdSense एक ads network है and यह आपकी वेबसाइट पर आने वाले यूजर के interest पर ads place करता है.

AdSense पर 2 types के लोग होते है. Firstly ads provider and Secondly ads publisher. Ads provider वो लोग होते है जिन्हे अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स का प्रचार करना होता है. and वो लोग ही अपने एड्स को designee करते है और उसपर पेमेंट करते है.

फिर AdSense उन ads को आपकी वेबसाइट पर आने वाले यूजर के इंट्रेस्ट के according ads लगाता है. फिर जब आपके users उन ads पर click करते है तो आपको पैसे मिलते है.

3. एडसेंस पर एकांउंट कैसे बनाए ?

तो गूगल एडसन्स पर गूगल एडसेंस एकांउंट बनाना बहुत ही आसान होता है. बस आपको एडसेंस पर एकांउंट बनाने के लिए दो चीजों की जरुरत होती है. Firstly आप के पास एक जीमेल एकांउंट होना चाहिए and Secondly आपके पास वेबसाइट होनी चाहिए.

Firstly आपको अपने जीमेल आई डी से एडसेन्स पर लॉगिन करना है इसके बाद एडसेंस में सब्मिट करना होगा. सब्मिट करने के बाद AdSense आपको आपके वेबसाइड के लिए कोड देगा. उस कोड को आपको अपनी वेबसाइड की हेड टैग के अंदर प्लेस करना होता है. After that verify button पर क्लिक करना होता है. क्लिक करने के बाद एडसेंस आपकी वेबसाइट को 3 से 7 दिनों में रिव्यु करता है. और आपके अकाउंट और वेबसाइट की सारी चीजे सही रहती है तो आपको AdSense अप्रूवल मिल जाएगा. After that आप अपनी वेबसाइड पर Ads लगा सकते है.

4. क्या कोई भी एडसेंस बना सकता है ?

जी हाँ जिनके पास भी जीमेल एकांउंट है और उनके पास खुद की वेबसाइड है. वो सारे लोग एडसेन्स एकांउंट बना सकते है। ट्रैफिक भी होना चाहिए Because एडसेंस हर किसी को अप्रूवल नहीं देता है. बहुत सारे लोगो को लगता है की AdSense ने restrictions लगा रख्खी होती है. But मै आप को कन्फर्म करना चाहता हु की एडसेंस ने ऐसी कोई restrictions नहीं लगाई होती है. आपको एडसेंस का अप्रूवल ज़ीरो ट्रेफिक पर भी मिल जाता है. बस आपके वेबसाइड प्रॉपर्ली वर्किंग होनी चाहिए पहली बार में एडसेन्स अप्रूवल कैसे देगा।

5. क्या एक से ज्यादा एकांउंट बना सकते है ?

Mostly देखा जाता है की इल्लीगल एक्टिविटी की वजह से लोगो का एकांउंट डी एक्टिवेट कर दिया जाता है. और फिर लोग नई एकांउंट बनाने लगते है but मै बता दू की आप कभी एडसेंस के दो एकांउंट नहीं बना सकते है. और अगर आपने दो एकांउंट बना भी लिया तो आगे चल कर आप के दोनों एकांउंट सस्पेंट कर दिए जाते है. तो कभी भी एडसेन्स के दो एकांउंट  न बनाए अगर पुराना एकांउंट सस्पेंट है  या हो गया है तो आप को उस एकांउंट को ही एक्टीविट करना होगा.

6. क्या मल्टिपल साइड पर AdSense लगाया जा सकता है ?

जी हाँ बिल्कुल क्योंकि AdSense मल्टिपल एकांउंट ही करता है. Therefore मल्टिपल एकांउंट शइड्स का एक ही एकाउंट से ऐड अगाना होता है. और आपने एक बार AdSense का अप्रूवल ले लिया तो फिर आप कितनी भी वेबसाइड पर ऐड लगाए. फिर आपको किसी भी वेबसाइट के लिए अप्रूवल लेने की जरुरत नहीं है.

7. अदर कंपनी ads ?

जि हाँ दोस्तों बिल्कुल भी ऐसा ना करे एडसेन्स अप्रूवल करा लिया है तो अब केवल Adsense के ही ads आपकी वेबसाइट पे आने चाहिए. अदर किसी कम्पनी का ads अपनी वेबसाइड पर  ना लगाए नहीं तो आपका एकांउंट सस्पेंट कर दिया जाएगा.

8. पिन वेरिफिकेशन ?

AdSense अपने सारे नई एकांउंट के एड्रेस पर एक पिन वेरफिकेशन सेंड करता है. ये चेक करने के लिए की जो एड्रेस आपने Adsense को दिया है वो सही है या नहीं. जब आप के एकांउंट में 10 डॉलर की इनकम हो जाएगी उसके बाद आपको अपने बैंक डिटेल विथ एड्रेस अपडेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा. जब आप आपने डीटेल सब्मिट कर देंग After that आपके एड्रेस पर गूगल एक पिन सैंड करता है. और जब आप उस पिन को अपने अकाउंट में सब्मिट करते है Then आपका एकांउंट पेमेंट के लिए वैरीफाई हो जाता है.

9. AdSense पेमेंट कब करता है ?

Google Adsense जब आप के अकाउंट में $100 डॉलर हो जाता है उसके बाद Adsense आपका पेमेंट रिलीज़ कर देता है. लेकिन ध्यान दे जब महीना के लास्ट डेट तक $100 डॉलर होगा. तो अगले महीने के 22 तारिक को पेमेंट transfer हो जाएगा. और 4 से 5  दिनों में आपके एकांउंट में पेमेंट आ जाएगा. अगर आपके एकांउंट में लास्ट डेट के बाद 5-10 -15 ya किसी other तारीख को $100 डॉलर होते है. तो आपको पेमेंट next महीने के 22 को मिलेगा उसी महीने me नहीं मीलेगा.

10. किसी और के बैंक एकांउट में payment ले सकते है ?

जी हाँ बिल्कुल अगर आपकी ऐज 18 ईयर से कम है। या कोई और प्रॉबलम है तो अपना तो आप अपना पेमेंट अपने फॅमिली मेंबर के अकाउंट में या किसी रिलेटिव के अकाउंट में मंगवा सकते है. आप ऐसा कर सकते है ये Adsense ने allow कर रखा है.

11. एडसेन्स पर पेमेंट अकाउंट कभी भी चेंज कर सकते है ?

जी हाँ फ्रैंड Adsense पर आप पेमेंट अकाउंट कभी भी अगर आपको लगता है की पेमेंट अकाउंट चेंज करना है. और दूसरे अकाउंट में पेमेंट लेना है तो आप इसको गूगल एडसेन्स पर कभी भी बदला जा सकता है. बस आपको ध्यान रखना है की एकांउंट updating में कोई भी गलती न हो.

12. AdSense को डिसेबल होने से बचाया जा सकता है ?

Adsense को डिसेबल होने से बिल्कुल बचाया जा सकता है. बस हमें करना है की हमें गूगल एडसेन्स की पॉलिसी को वैलिडेट नहीं करना है. For example कभी भी खुद से ads पर क्लीक न करे और दूसरो को भी क्लीक करने को न बोले. अगर आप किसी सॉफ्टवेयर का यूज़ करके अपने वेबसाइट पे ट्रैफिक ले रहे है. तो ये सब इनवैलिड एक्टिविटी में आता है. तो ऐसा कुछ भी न करे. जिससे आपका गूगल AdSense अकाउंट बिल्कुल सेफ रहेगा और आपका अकाउंट ससपेंड नहीं किया जाएगा.

13. अछि अर्निंग के लिए AdSense के अलावा भी कोई  प्लेटफार्म है ?

Google Adsense बहुत ही ट्रस्टेड ads नेटवर्क है. And इससे अच्छा अभी तक कोई भी earning प्लेटफॉर्म नहीं है. तो कही और परेशान होने से अच्छा है की आप गूगल एडसेन्स को ट्राई करे. Because आप अदर जगहों पे तो अकउंट बना सकते है. और आप के वेबसाइड या ब्लॉग पर ऐड भी आने लगेंगे but आप बहुत अच्छी earning नहीं कर पाएंगे. और बहुत सारे प्रॉब्लम्स आप को देखने को मिल सकते है.

Google Adsense की सबसे अच्छी बात ये है की अगर आपको Google AdSense का approval मिला गया है. तो आप इसके साथ पूरी ईमानदारी के साथ काम करे. थोड़ा टाइम और पेशेंस रखे After that आप Google AdSense के जरिये जबरजस्त earning कर सकते है. इसके अलावा अभी तक ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं है जहाँ से आप अच्छी earning कर सकते है. एडसेन्स से लिमिटेड earning करते है बस आप को फिक्स करना होगा की वेबसाइड पर अच्छी ट्रेफिक है।

14. Google AdSense से कितने earning कर सकते है

Mostly ये बहुत पूछे जाने वाले questions में से एक है। बहुत से लोगो को confusion होती है की गूगल एडसेन्स से हम earning कर सकते है या नहीं. वास्तव में आप यहाँ से काफी अच्छी earning कर सकते है। ये डिपेंड करता है की आपके ब्लॉग कैसे है, आपके वेबसाइट पे कितनी traffic है, कितने यूज़र विज़िट कर रहे है, किस कंट्री में आप की साइड ज्यादा देखि जा रही है ये सारी चीज़ ज्यादा important होती है। क्युकी यहाँ पे हिसाब से होती है और डिपेंड करता है की आप रिलेटेड ब्लॉग है इन सारि चीज़ो को देखते हुए आपके गूगल एडसेन्स में तो यहाँ पे ऐसे फीक्स क्रेटेरया एडसेन्स से लिमिटेड earning करते है बस आप को फिक्स करना होगा की वेबसाइड पर अच्छी ट्रेफिक हो

15. क्या एडसेन्स डिसेबल होने के बाद रिकवर किया जा सकता है

यहाँ पे मै कहना चाहूँगा की अगर आप का अकाउंट डिसेबल हो गया है। तो उसको रिकवर कर पाना बहुत मुश्किल होता है। Because AdSense ऐसे ही किसी के अकाउंट को डिसेबल नहीं करता है। AdSense जब भी आपके अकाउंट को डिसेबल करेगा उसको अच्छी से रीड करेगा और अगर कुछ इनवैलिड एक्टिविटी पायी जाएगी तो आपके AdSense अकाउंट को डिसेबल किया जाएगा और इसमें  बहुत कम चांस होता है। की आप अपने उस अकाउंट को दोबारा से रिकवर कर सके।

लेकिन यह भी नहीं कहूंगा की AdSense बिल्कुल भी आपको दोबारा नहीं मिल सकता है। AdSense पर अपील का एक फॉर्म आता है। वहा पे आपको AdSense को बताना पड़ेगा की हमसे जो गलतिया हुई थी हमने उसमे सुधार कर ली है। अब आगे से ऐसे गलती नहीं होगी तो थोड़ा टाइम लगेगा। लेकिन 6 months या साल भर भी लग सकते है। और आप बीच – बीच में अपील फॉर्म भरते रहेंगे। तो भी चांसेस है  की कुछ टाइम की बाद आपको अपना AdSense account वापस मिल जाए।

 16. क्या हम AdSense account को डिलीट या कैंसिल कर सकते है

जी हाँ आप कभी भी अपने Adsense account को कैंसिल या डिलीट कर सकते है। अगर आपको लगता है की आपको AdSense account की जरुरत नहीं है। तो आप उसे डिलीट कर सकते है। और टेम्परेरी भी कैंसिल कर सकते है आपके पास आथोरटी होती है। लेकिन हाँ इतना भी पॉसिबल है जब आप account नार्मल किस में होगा अगर आपको अकांउन्ट डिसेबल कर दिया गया है तब आप अपने अकाउन्ट को कैंसिल नहीं कर पाएँगे अगर आपका अकांउन्ट नार्मल रन कर रहा है तो आप अपने आकउंट कैंसिल या डिलीट कर सकते है 

`17. SWIFT code क्या है ?

ये भी Mostly पूछे जाने वाला प्रश्न है Because बहुत से लोगो को नहीं पता होता है की SWIFT code क्या होता है. जब हम बैंक की डिटेल AdSense account में fill करते है. तो हमसे वहा SWIFT code पूछा जाता है. हमें SWIFT कोर्ड पता नहीं होता है लेकिन आपको इसको जानना पड़ेगा. Because SWIFT code भी बैंक का code होता है. जैसे की हम लोग नॉर्मल fund ट्रांसफर करते है. तो IFSC code का यूज़ करते है. IFSC code का यूज़ एक स्टेट से दूसरे स्टेट में fund transfer के लिए किआ जाता है.

लेकिन एक कंट्री से अदर कंट्री में fund ट्रांसफर करना होता है तो आपको SWIFT कोड की जरुरत होती है. SWIFT कोड आपको अपने बैंक की ब्रांच से मिल जाएगा. आपका जहा बैंक है वहा se आपको SWIFT कोड मिल जाएगा. अगर किसी रीज़न से बैंक का SWIFT कोड नहीं मिलता है तो आपको अपने बैंक के nearest किसी ब्रांच का स्विफ्ट कोड देना होगा। ये कोड बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है. इसके बिना fund transfer नहीं किया जा सकता है.

18. क्या एडसेन्स अप्रूवल सभी टाइप के ब्लॉग केलिए available है ?

No! Because एडसेन्स सभी टाइप की ब्लॉग या वेबसाइड पे अप्रूवल नहीं देता है. For example अगर आपने कोई ड्रग्स, मैडिसिन या अलकोहल से रिलेटेड वेबसाइड या ब्लॉग बना रखा है. तो आपको AdSense का approval नहीं मिल पायेगा.

19.अगर AdSense डिसेबल होता है तो payment सुरछित रहता है ?

अगर आपके AdSense account डिसेबल हो गये तो मैक्सिमम चांसेस है. की आपका पेमेंट सुरछित नहीं रहेगा सारे पेमेंट काट लिए जाएंगे. और आपका अकाउंट जीरो कर दिया जाएगा. But AdSense ये भी कहता है की अगर आपका पेमंट 10 डॉलर से ऊपर है तो वो payment आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. But मैक्सिमम चांसेस होते है की आपको पेमेंट नहीं मिलेगी.

Because आपका अकांउन्ट डिसेबल ही इसलिए किया गया था. की आपने इनवैलिट एक्टिवेट की थी और इस केस में अगर आपके अकांउन्ट में पैसे है तो वो deduct कर लिया जाएगा. तो आपका पेमेंट सुरछित नहीं रह सकता है. Therefore यहाँ पे ईमानदारी से काम करे थोड़ा सा टाइम दे डेफिनेटली यहाँ से एक अच्छी earning कर पाएँगे.

Google adsense mein minimum kitne paise milte hain

How to Approve Google Adsense

Google Adsense कैसे Approve कराये

Do you want school management software ?

Register Now For Free

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *