Different Government Schemes in India

दोस्तो अगर आप Different Government Schemes in India के बारे में जानना चाहते है ,तो आप सही जगह पर है ,आपको यहाँ विभिन सरकारी योजनाओ के बारे में जानने को मिलेगा। निचे देखिये विभिन योजनाओं के बारे में

Scheme State Ministry Sector
Uttar Pradesh मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2022 Utter Pradesh MoF Pension
बिहार फसल बिमा योजना 2022 Bihar MoF Pension
Haryana मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2022 Haryana MoF Pension
मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2022 Madhya Pradesh MoF Loan

मणिपुर विधवा पेंशन योजना 2022 Manipur MoF Pension


दोस्‍तों Aeromus.com पर आपका स्‍वागत है। आपकी पसंदीदा वेबसाइट Aeromus.com पर हम भारत की Social Welfare Schemes / Government Schemes के बारे में विश्‍वसनीय जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं।

जो लोग Internet पर Social Welfare Schemes या Different Government Schemes in India के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, वे हमारी वेबसाइट पर आ सकते हैं। Aeromus.com पर भारत की राज्‍य व केंद्र सरकारों की योजनाओं से संबंधित लेख समुचित जानकारी हासिल करने के बाद ही प्रकाशित किये जाते हैं।

 1. (Registration) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन,लाभ व पात्रता सूची ( Uttar Pradesh mukhyamantri bal seva yojana Application Form)CM Bal Seva Scheme Registration Online Process. 

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना प्रभावित परिवार के बच्चों के लिए योगी आदित्य नाथ जी ke द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2022 शुरू की गयी है। जिसका लाभ अनाथ बच्चों को 4 हजार रुपए पेंशन, मुफ्त शिक्षा moreover 1 लाख 1 हजार रुपए शादी अनुदान, 10 वर्ष तक की आयु तक मुफ्त परवरिश, फ्री लैपटॉप या टैब पढ़ाई के लिए एवं स्वास्थ्य सुविधा का लाभ जैसे महत्वपूर्ण योजना का लाभ दिया जायेगा। योजनाओं की पूरी जानकारी व ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया, पात्रता, के लिए हमारे आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें।

I.Uttar Pradesh Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2022(पात्रता सूची)
योजना का नाम उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना
किसके द्वारा शुरू हुई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
शुरू हुई 5 मई 2021
  लाभार्थी Covid-19 के कारण हुए अनाथ बच्चे
  उद्देश्य अनाथ हुए बच्चों को सहायता प्रदान करना
आर्थिक पेंशन राशि ₹ 4000/- रुपए हर महीने
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन, ऑफलाइन
  आधिकारिक वेबसाइट up.gov.in

II.यूपी बाल सेवा योजना के लाभ

  • जिन बच्चो ने कोरोना के कारण अपने परिवार व कानूनी अभिभावक को खोया है। उन्हें स्कूल में पढ़ने के लिए अथवा व्यवसायिक कोर्स करने के लिए लैपटॉप या टैबलेट की मोहयिया कराई जाएगी । ताकि बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा आसानी से दी जा सके।
  • सरकार द्वारा हर महीने आर्थिक सहायता से लेकर आवासीय सहायता और इसके आलावा बच्चियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।
  • सभी उमीदवार बच्चों के पालन-पोषण के लिए हर महीने उनको ₹4000 की आर्थिक सहायता मोहयिया कराई जाएगी।
  • यह आर्थिक सहायता बच्चे के वयस्क होने तक ही मोहयिया कराई जाएगी।
  • इस योजना के तहत से लड़कियों की शादी के लिए ₹101000 की आर्थिक सहायता मोहयिया कराई जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उढ़ाने के लिए आपको आवेदन फॉर्म लेना होगा होगा।

III. यूपी बाल सेवा योजना के पात्रता

राज्यो में जो अनाथ बच्चों के रिश्तेदार राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि का लाभ उठाना चाहते ह।तो नीचे दिए गए पात्रता को पूरा करना होग।

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के निवासियों को मोहयिया करवाई जाएगी।
  • प्रशासनिक सेवा या शासकीय सेवा कर्मचारी के बच्चे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकत।
  • राज्यों में जिन अनाथ बच्चों की उम्र 25 से नीचे होगी उन्हें ₹4000रुपए मुहयिया कराई जाएगी।
  • वह बच्चे भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिनके माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु पहले हो गई हो और दूसरे की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई हो।

IV. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए सभी प्रकार के दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • माता- पिता की कोविड -19 RT-PCR रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

aeromus government schemes
Aeromus_government_scheme

2. Bihar fasal Bema yojna2022 (फसल सहायता Application, State check)

बिहार फसल बेमा योजना 2022

बिहार फसल सहायता सूचि। 2022 Bihar फसल yajna State |Bihar फसल सहायता Application Status Check 2022|Bihar फसल सहायता Payment Status 2022. दोस्तों जैसे की हम लोग जानते है की बहुत सालो से किसानो को प्रकृतिक आपदा के कारण फसल का नुकसान हो जाता है। जिसके कारण किसानो को भारी ब्याज का ऋण चुकाना पड़ता है। जिसे भुगतान करने में किसानो को बहुत कठिनाओ का भार सहना होता है।इसलिए बिहार राज्य सरकार ने किसानो को फसल योजना जैसी सुविधा मुहईया करायी है। जिसका लाभ यह है कि अगर किसी भी किसानो की फसल प्रकृतिकआपदा के कारण से नुकसान होती है तो नुकसान होने की भरपाई बिहार सरकार द्वारा की जाएगी।

1. Bihar fasal Bema yojana 2022(पात्रता सूची)

योजना का नाम बिहार फसल योजना
किसके द्वारा शुरू हुई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा
आरंभ तिथि 15 मार्च 2022 
  लाभार्थी किसान
  उद्देश्य किसानो को प्रकृतिक आपदा से बचाना
आर्थिक पेंशन राशि ₹12000 /- रुपए हर महीने
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन, ऑफलाइन
  आधिकारिक वेबसाइट bihar.gov.in

I. Bihar fasal Bema yojana के लाभ

  • किसान मौसम की ख़राब परिस्थितियों या प्राकृतिक आपदाओं से फसल को होने वाली क्षति की भरपाई को राज्य सरकार करेगी।
  • बिहार राज्य सरकार ने फसलों का वास्तविक उपज दर निर्धारित की है। यदि किसान को २०% नुकसान होता है तो सरकार किसानो को 7500 रुपये के हिसाब से आर्थिक सहायता राशि मोहाईया कराएगी।
  • यदि किसान को 25 % से ज्यादा नुकसान होता है तो बिहार सरकार प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 12000 रुपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2022 के अंतर्गत फसलों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए आर्थिक सहायता राशि सीधे बैंक के माध्यम से किसान के बैंक खाते में जायेगा।

.Bihar fasal Sahayeta Yojana Mukhyamantri आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप बिहार राज्य फसल सहायता योजना का लाभ प्रदान करना चाहते हैं. तो आपको नीचे लिखे गए दस्तावेजो का होनाअनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए |
  • बैंक पासबुक
  • खेती के खसरा खतौनी
  • पास्फोट फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • फसल नुकसान का साबुत

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्या उद्देश्य किसानो को प्राकर्तिक आपदाओं जैसे की बाढ़,सूखा , से फसलों को होने वाले नुकसान से बचाना है। बिहार सरकार ने इसी बात को ध्यान देते हुए Bihar Rajya फसल सहायता Yojana का आरम्भ किया है। आर्थिक सहायता के मिलने से किसान भविष्य में खेती से होने वाले नुकसान का Bihar Rajya फसल सहायता Yojana 2022 से प्रोहत्साहन मिल पाए। बिहार के किसानो की फसल में होने वाले नुकसान की भरपाई इस योजना के अंतगर्त बिहार सरकार द्वारा दिया जायेगा| जिससे हमारे देश के किसानों को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

3.(Registration) Haryana मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लिस्ट 2022 (ऑनलाइन आवेदन,लाभ व पात्रता सूची)CM Parivar Samridhi Scheme Registration Online Process.

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लिस्ट 2022

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2022 online cm-psy.haryana.gov.in हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना form MMPSY Check Status. मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई है, जिसका लाभ 18 से 50 साल की उम्र तक के व्यक्ति लाभ उठा सकते हैं। It acts as a pension of the applicant in a way,जिसमें वह अपने परिवार के सदस्यों की हर प्रकार से मदद कर सकता है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों की आर्थिक व्यवस्था को अच्छी तरह से ठीक करना और उनके व्यवसाय या उन्नति के लिए सहयोग करना है, जिससे कि आवेदक या उसके परिवार को परेशानियों का भार ना सहना पड़े। हरियाणा के निवासियों को इस योजना का उपयोग करने पर धन की बचत कर पाएंगे जो कि वह आम जीवन में नहीं कर पाते।

I. Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2022 पात्रता सूची
योजना का नामHaryana मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना
राज्यहरियाणा
जिसके द्वारा शुरू हुई माननीय श्री मनोहरलाल खटटर
आरंभ तिथि15 मई 2022
उद्देश्यलोगों की आर्थिक व्यवस्था को अच्छी तरह से ठीक करना
आर्थिक पेंशन राशि₹6000/- रुपए सालाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन, ऑफलाइन
 आधिकारिक वेबसाइटhariyana.gov.in

II मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभ

हरियाणा सरकार की मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिससे हरियाणा राज्य के सभी लोगों को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का फायदा मिलेगा जो पहले से किसी अन्य योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्न प्रकार से हैं:

  • हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ केवल हरियाणा के परिवार ही ले सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के परिवार को सालाना ₹6000 कि राशि प्रदान की जाएग।
  • इस योजना के अंतर्गत परिवार के सभी सदस्यों का बीमा योजना भी करवाया जाएगा जिससे यदि किसी परिवार के सदस्य की मृत्यु किसी कारण से हो जाय,और उसने बिमा करवाया हो तो उसका बीमा राशि ₹20,0000लाख दी जाएगी.
  • 18-70 वर्ष के पात्र आयु वर्ग में सभी उमीदवार सदस्यों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के अंतर्गत दुर्घटना बीमा की राशि पर सालना ₹12 रुपये का भुगतान किया जाएगा.

III मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के पात्रता

  • इस योजना का आवेदक पात्र हरियाणा का निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना में बाह परिवार शामिल होंगे जिनके पास Family ID I.E Parivar Pehchan Patra (PPP) नंबर है.
  • परिवार जिनकी आय 15,000 रुपये प्रति माह या 1,80,000 रूपये प्रति वर्ष है और परिवार की कुल भूमि 5 एकड़ यानी 2 हेक्टेयर तक है.
  • आवेदक पात्र की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए .

iv मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के उद्देश्

Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2022 इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों की आर्थिक व्यवस्था को अच्छी तरह से ठीक करना और उनके व्यवसाय या उन्नति के लिए सहयोग करना है, जिससे कि आवेदक या उसके परिवार को परेशानियों का भार ना सहना पड़े। हरियाणा के निवासियों को इस योजना का उपयोग करने पर धन की बचत कर पाएंगे जो कि वह आम जीवन में नहीं कर पाते।

4. ( Registration )Manipur CM Vidhwa Pension Scheme 2022 मणिपुर विधवा पेंशन योजना 2022ऑनलाइन आवेदन,लाभ व पात्रता सूची .

मणिपुर सीएम विधवा पेंशन योजना 2022 सीएम एन बीरेन सिंह द्वारा शुरू की गई, इस योजना से विधवा लाभार्थियों को 500 रुपये सालाना पेंसन के तहत दिया जायेगा पात्रता मानदंड, राशि, दस्तावेजों की सूची मणिपुर विधवा पेंशन योजना 2021 (Manipur CM Vidhwa Pension योजना 2022)

मणिपुर विधवा पेंशन योजना 2022

Manipur CM Widow Pension scheme मुख्य्मंत्री द्वारा सभी विधवा लाभार्थियों के लिए शुरू की गई है. इस मुख्यमंत्री विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत,मुख्य्मंत्री विधवा लाभार्थियों को प्रति माह 500 रुपये की राशि प्रदान करेगी। इस योजना से तहत लगभग 20,000 विधवाओं को लाभ होगा.तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपको Manipur CM Vidhwa Pension scheme के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना है. तो नीचे लिखे गए आर्टिकल को ध्यान से पड़े.

I. मणिपुर विधवा पेंशन योजना 2022 (पात्रता सूची )

योजना का नाम मुख्यमंत्री विधवा पेंशन योजना
राज्य मणिपुर
जिसके द्वारा शुरू हुई माननीय श्री बीरेन सिंह
आरंभ तिथि 2 नवंबर 2021 
उद्देश्य विधवाओं की सहायता के लिए
आर्थिक पेंशन राशि₹500 रुपए प्रतिमाह
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन, ऑफलाइन,
  आधिकारिक वेबसाइटManipur.gov.com

II.मणिपुर विधवा पेंशन योजना 2022 के लाभ

  • प्रत्येक विधवा लाभार्थी को हर महीने ₹500 रुपये प्रदान किए जाएंगे.
  • इस योजना  के कारण देश की सैंकड़ों बेसहारा विधवा महिलाओं का होगा लाभ.
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली  विधवा महिलाएं भी इसके लिए आवेदन कर सकती हैं.
  • ये योजना राज्य सरकार द्वारा सभी विधवा लाभार्थियों के लिए शुरू की गई है.
  • सभी विधवा महिलाओ के बैंक खाते में जायेगा विधवा पेंशन योजना की राशि.

III. मणिपुर विधवा पेंशन योजना 2022 के पात्रता

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओं की सहायता करना है.
  • मणिपुर राज्य सरकार योजना के अंतर्गत राज्य की पात्र महिलाओं को मुख्यमंत्री द्वारा हर प्रतिमाह ₹500 रुपये पेंशन की आर्थिक सहायता के रूप में मोहयिया कराई जाएगी.
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 60 वर्ष के अंतर्गत होना चाहिए.
  • यदि पति की मृत्यु के बाद आवेदिका ने विवाह किया है, तो उसे इस राज्य सरकार योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा.

IV. मणिपुर विधवा पेंशन योजना 2022 के दस्तावेज़

अगर आप मणिपुर राज्य विधवा पेंशन योजना का लाभ प्रदान करना चाहते हैं. तो आपको नीचे लिखे गए दस्तावेजो का होनाअनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट Numbar
  • मोबाइल नं0
  • एक फोटो
  • पहचान पत्र

5.( Registration ) मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2022(Pashupalan Loan Yojana MP Apply 2022)

Pashupalan Loan Yojana MP Apply 2022|Pashupalan Loan Yojana MP Registration 2022| मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना आवेदन फ्रॉम 2022| मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना List2022| Dairy Loan Yojana Madhya Pradesh |

मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2022

नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में मध्य्प्रदेश द्वारा चलायी गयी योजना के बारे में बतायेगे.आप सभी लोगो को जानकर ख़ुशी होगी की मध्य्प्रदेश सरकार ने एक नई योजना पशुपालन लोन योजना 2022 का निर्माण किया है। जैसे की हम सभी लोग जानते है ,की आज के समय में बेरोजगारी एक बहुत बढ़ी संकट बन चुकी है।जैसे की हम बता दोस्तों आज के समय में कोरोना वायरस के चलते पुरे देश में 7 या 8 महीने से लाकड़ौन चल रहा है.

जिसके वजह से नौकरी करने वाले कई युवा बेरोजगार हो चुके है. तो दोस्तों मध्य्प्रदेश सरकार ने ऐसे युवा बेरोजगारो के लिए पशुपालन लोन योजना का गठन किया है. जिसके अंतर्गत जो भी युवा पशुपालन में रूचि रखते है उनको मध्य्प्रदेश सरकार द्वारा लोने दिया जायेगा। इस योजना का लाभ हर कोई व्यक्ति ले सकता है।इस योजना के अंतर्गत डेयरी फार्मिंग को व्यवस्थित करने के लिए देश के ग्रामीण क्षेत्रो के लोगों को सरकार द्वारा कम ब्याज दर पर लोन दिलाया जाएगा.

I.मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2022 (पात्रता सूची)

योजना का नाममुख्यमंत्री पशुपालन लोन योजना
राज्य मध्य्प्रदेश
जिसके द्वारा शुरू हुईमाननीय श्री शिवराज सिंह चौहान
आरंभ तिथि25 December 2022
उद्देश्यबेरोजगारों की सहायता करना
आर्थिक पेंशन राशि₹1,00000 रुपए का लोन
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन, ऑफलाइन,
आधिकारिक वेबसाइटmp.gov.com

II.मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ मध्य्प्रदेश के निवासी ही उठा सकते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार पशुपालन युआवों को लोन मुहयिया कराएगी.
  • पशुपालन योजना के अंतर्गत समान्य वर्ग के नागरिको को कुल लागत 20 %ही देना होग.
  • मध्य प्रदेश पशुपालन लोन की अधिकतम राशि 10 ,0000 लाख रुपए निर्धारित की गई ह.

III.मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2022 के पात्रता

  • इस योजना का लाभ मध्य्प्रदेश के निवासी ही रहना चहिय.
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास दूध देने वाले कम से कम 3 जानवर होने चाहिए.
  • सभी वर्ग के लोगों को पशुपालन लोन योजना का लाभ मिलेगा.
  • योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति के पास कम से कम 1 एकड़ जमीन होना जरूरी है.

IV. मध्य्प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2022 के उद्देश्

इस योजना का मुख्य उद्देश्य पशुपालन विभाग म.प्र. का उद्देश्य प्रदेश मे पशुधन बढ़ाने एवं दुग्ध उत्पादन मे आवश्यक वृद्धी करना है . लघु /सीमांत एवं भूमिहीन मजदुर राज्य शासन कि योजनाओ का लाभ लेकर पशुपालन कर सके एवं उनके पशुपालन से राज्य के दुग्ध उत्पादन मे वृद्धी की जा सके|जिससे उनकी बेरोजगारी कम हो जाय.

Leave a Reply

Your email address will not be published.